समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका

Friday, September 9, 2016

कॉमेडी किंग का भ्रष्टाचार विरोधी प्रपंच-लघुव्यंग्य (Anit Corruption Case of Comedy King-ShortSatireArticle)


कामेडी किंग यह क्या भ्रष्टाचार पर कॉमेडी कर बैठे? अपने क्रिकेटर बॉस के कदमों का अनुसरण करने की जल्दी में भ्रष्टाचार का ऐसा प्रसंग उठा लिया जिसमें स्वयं पर ही छींटे गिर सकते हैं। प्रथम दृष्टया टीवी पर उनका मकान देखकर ही लगता है कि कहीं न कहीं आवासीय कॉलोनी में खुली जगह पर निर्माण करने की वह प्रवृत्ति दिखाई देती हे जो देश में आम है। देश में अधिकतर आवासीय योजनाओं में बाहर खुली जगह रखने का नियम होता है पर कहीं जानबूझकर उसे तोड़ते हैं तो कहीं ठेकेदार अपना हिसाब बढ़ाने के लिये उन्हें प्रेरित करते हैं। कॉमेडी किंग को यकीनन यह अंदाज नहीं रहा होगा कि उनके निर्माण में कहीं नियमों का विध्वंस भी शामिल हो सकता है। गरीबी से संघर्ष कर अमीर धरा पर कदम रखा है जहां नियमों पर चलना मूर्खता और तोड़ना समझदारी माना जाता है। पहले टीवी पर उनका यह बयान कि उनसे पैसे मांगे गये। फिर आया कि पैसे दिये फिर भी निर्माण तोड़ा गया। यह विरोधाभास भी उनके लिये समस्या खड़ी करेगा। सुबह हमें भी उनसे सहानुभूति पैदा हुई थी पर शाम होते होते समझ आ गया कि मामल इतना संगीन बनाना कॉमेडी किंग के लिये बड़ी चुनौती बनने वाला है। आगामी पंजाब विधानसभा चुनाव में उन्हें प्रचार में सजावट के लिये जाना है।
--------------
दीपक भारतदीप

No comments:

यह रचनाएँ जरूर पढ़ें

Related Posts with Thumbnails

हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर

यह रचनाएँ जरूर पढ़ें

Related Posts with Thumbnails

विशिष्ट पत्रिकाएँ